रेत खनन पर नहीं लग रहा लगाम, ट्रैक्टर-ट्राली भरकर निकल रही है रात-तड़के में रेट, विभाग अब तैयार हो चुका है, होगी सभी जगह कार्यवाही

0
8

 

नीमच जिले के कई क्षेत्रों में इन दिनों बदस्तूर रेत खनन और परिवहन जारी है। दिन पर दिन खनन बढ़ता जा रहा है लेकिन खनिज विभाग इन पर काबू पाने में असफल है। जिले से महज 15 किलोमीटर दूरी पर मोड़ी माता जी समीप खेड़ा गांव में खाल से लगातार खनन बढ़ता जा रहा है। खाल और तालाब को खनन माफियाओं ने खोखला कर दिया है। इन पर कोई कार्यवाही करने के लिए भी तैयार नहीं हो रहा है।

पुलिस की मिलीभगत से ही यह सारा खेल दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है।

आपको बता दें कि नीमच जिले का खेड़ा गांव पूरा बावरी समाज का है। यहां पर खनिज विभाग की टीम भी अकेले जाने में कतराती है। पहले भी रेत से भरे ट्रैक्टर ट्राली पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर विवाद हो गया था। यहां पर कुछ 4,5 दबंगों ने इस अवैध कार्य को अपने नाम कर रखा है और लाखों की रेत खाल से निकालकर खेत और तालाब की खाई में एकत्रित कर ली है। वही सुबह उसे ट्रैक्टर ट्राली में भरकर बेचने को निकलते हैं।

पुलिस खानापूर्ति के लिए पकड़ लेती है एक-दो ट्रालीया

पुलिस शिकायत के बाद खानापूर्ति की कार्यवाही करते हुए 1,2 ट्रालीया पकड़ लेती है और उन्हें भी थोड़े समय बाद छोड़ दिया जाता है। जिसके बाद वह पुनः कार्य शुरू कर देते हैं। खनिज विभाग की टीम तो यहां तक पहुंचने का नाम ही नहीं लेती है। गांव में मुख्य मुकेश बाबरी, रमेश शहीद 5 लोग इस काम को कर रहे हैं। विभाग यहां पर आने की हिम्मत भी नहीं करता। गांव वाले इनकी ताकत के कारण इन्हें कुछ बोलते भी नहीं है। और अगर कोई गलती से भी मुखबिरी दे देता है तो उसकी बाद में पिटाई भी की जाती है। इसी डर के कारण कोई इनकी शिकायत भी नहीं करता।

अब इन पर कड़ी नजर रखी जाएगी नीमच खनिज अधिकारी देविका परमार ने कहा कि अवैध खनन पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। अभी आतरी माता समीप नदी से रेत निकालने पर एक नाव भी जब्त की है। और अब यहां पर भी टीम जल्दी कार्यवाही करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here