बिना डीजल के चलने वाला इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर किया लॉन्च ,नई टेक्नोलॉजी के साथ देश का पहला इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर को किसान दिवस के मौके पर सोनालिका कंपनी ने किसानों को दिया तोहफा ।

0
11

  सोनालिका कंपनी ने किसान दिवस पर किसानों को दिया तोहफा किया देश का पहला इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्टर लॉन्च कीमत भी सिर्फ 6 लाख से कम , किसानों के खर्च को भी कम करेगा।

भारतीय किसानों के लिए किसान दिवस के मौके पर एक और खुशखबरी यह है कि भारतीय सोनालिका कंपनी भारत के किसानों के लिए बिना डीजल से चलने वाले ट्रैक्टर को लॉन्च कर दिया है। जिसे टाइगर इलेक्ट्रॉनिक नाम दिया गया है। जिसकी कीमत एक्स शोरूम में 5.99 लाख रुपए बताई जा रही है यह ट्रैक्टर 24.93 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दो टन का वजन लेकर चल सकता है एवं इसकी बैटरी 8 घंटे तक सर्विस देती है जिसे केवल 10 घंटे चार्ज करना पड़ता है ।

जानते हैं क्या – क्या खासियत है इस नई टेक्नोलॉजी के टाइगर ट्रैक्टर में ।

वैसे तो इस ट्रैक्टर की पहली खासियत तो यह है कि यह डीजल से न चलकर बैटरी से चलेगा जिससे कि किसानों को काफी फायदा होगा एवं डीजल की भी बचत होगी।

इस ट्रैक्टर की एक और खासियत यह है कि यह आवाज नहीं करेगा कंपनी का कहना है कि इस ट्रैक्टर को बेहतर ड्राइविंग रेंज और बिना आवाज के साथ लॉन्च कर दिया गया है । साथ ही कंपनी का कहना है कि इसमें आईपी6 कंम्पलाइंट के 25.5 किलो वाट की क्षमता रखने वाले नेचुरल कुलिंग काम्पैक्ट वाली बेटी का इस्तेमाल किया गया है जो ज्यादा चलने के साथ-साथ कम समय में चार्ज भी हो जाएगी ।

यह ट्रैक्टर 2 टन वजन के साथ तेज गति से चल भी सकता है और साथ ही 24.93 घंटे की स्पीड से दौड़ भी सकता है । एवं कंपनी का कहना है कि इसमें फास्ट ट्रेक स्पीड के चार्जिंग की सुविधा भी की जा रही है जिससे कि इसे चार्ज करने के लिए सिर्फ 4 घंटे का ही इंतजार करना पड़ेगा ।

इस ट्रैक्टर से किसानों को यह फायदा होगा कि उनके रकम में डीजल की अपेक्षा एक चौथाई से भी कम का खर्चा आएगा । साथ ही इसे साधारण घरेलू उपकरणों में भी चार्ज लगाया जा सकता है । इस सोनालिका टाइगर ट्रैक्टर में आपको बार-बार डीजल भराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी बस एक बार चार्जिंग करने के बाद पूरे दिन आप इसे चला सकेंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here