इंदौर के सांसद शंकर लालवानी द्वारा किया गया पहली “किसान” रेल का शुभारंभ

0
8

Indore Today news

पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के लक्ष्मी बाई नगर से पश्चिम रेलवे क्षेत्र की पहली किसान रेल का शुभारंभ इंदौर के सांसद शंकर लालवानी द्वारा किया जाएगा। यह पश्चिम रेलवे क्षेत्र की पहली किसान रेल है। रेल प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी है और कहा है कि यह केंद्र सरकार द्वारा  किसानों के लिए एक बहुत अच्छी योजना है जिसमें किसानों की आय को बढ़ाने की प्रतिबद्धता के तहत भारतीय रेलवे द्वारा किसानों के उत्पादों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए बहुत ही सस्ता साधन बनाया जा रहा है जो आपको किसान रेल के रूप में दिखेगा।

इसको बनाने का सही कारण

भारतीय रेलवे द्वारा जो किसान रेल बनाई गई है जिसमें किसानों के उत्पादों का आदान-प्रदान होगा इसको बनाने का एक कारण यह भी है कि अगर किसी दूसरे शहर में किसी भी उत्पाद की मांग ज्यादा है तो दूसरे स्थान से उस उत्पाद को आवश्यकतानुसार अधिक डिमांड वाले क्षेत्र में ले जाया सके। इसी को भारतीय रेलवे ने किसान रेल का नाम दिया है।

यह रेल पश्चिम रेलवे जोन में पहली किसान रेल होगी जो किसानों के उत्पादों का परिवहन करेगी का शुभारंभ इंदौर के सांसद शंकर लालवानी द्वारा किया जाएगा। इसकी समय पानी का भी तैयार कर दी गई है। यह प्रति मंगलवार को लक्ष्मी बाई नगर से न्यू गुवाहाटी लक्ष्मी बाई नगर के मध्य किसान रेल का परिचालन किया जाएगा।

इस किसान रेल का उद्घाटन इंदौर के सांसद शंकर लालवानी द्वारा किया जाएगा और इसमें सर्वप्रथम प्याज की लोडिंग की जाएगी जिसकी दूसरे शहरों में बहुत मांग है। इस रेल में लगभग 20 सामान्य श्रेणी के कोच रहेंगे तथा प्रतीक कोच में 10 टन के हिसाब से 18 कोच में 180 टन प्याज की लोडिंग की जाएगी। इसमें दो कुछ खाली रखे जाएंगे क्योंकि रास्ते में आने वाले रेलवे स्टेशनों से भी कुछ लोडिंग की जा सके। किसानों की नजर इस पर डालने के लिए रेलवे द्वारा इस पर 50 परसेंट छूट दी हुई है।

कहां कहां पर ठहरेंगी यह किसान रेल

यह किसान रेल दोनों दिशाओं में संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी, छपरा ग्रामीण, हाजीपुर, कटिहार, किशनगंज, न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशनों पर रुकेगी जहां से ट्रेन को लोडिंग किया जा सकेगा और आवश्यकता अनुसार सामान उतारा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here