CM ने किया बड़ा ऐलान, आंगनवाड़ी केंद्रों में मिलेगा दूध

0
8

 Mp breaking News

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा ऐलान किया है आंगनवाड़ी में कुपोषित बच्चों को अंडों की जगह दूध दिया जाएगा। यह ऐलान शिवराज जी ने कामधेनु गौअभ्यारण मैं आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा।

रविवार को मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान स्थित कामधेनु गो अभ्यारण पहुंचे और उसके बाद गो पूजन किया और सभा में संबोधित करते समय उन्होंने यह बड़ा ऐलान किया। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि हम गौ माताओं को सभी देवी देवताओं का वास कहते हैं और एक माता के रूप में इसे पूजते हैं। अनादि काल सभी ने गौ माताओं की सेवा की है इसलिए हमने यह फैसला किया है किअब से आंगनवाड़ी में बच्चों को गौ माता का दूध दिया जाएगा अंडे नहीं।यह ऐलान सुनते ही सभा में शिवराज का जयकारा लगने लगा।

अब से मिलने लगेगा आंगनवाड़ी में दूध

 शिवराज में सभा को संबोधित करते हुए बताया कि हमारे गौ माता  संकट में है। हिंदुओं का जो गौ माताओं के प्रति श्रद्धा थी भाव था वह काफी कम हो गया है और यह खत्म भी हो सकता है।आज के समय में लाखों की संख्या में गोवंश सड़कों पर भटक रहा है। इसलिए सिवराज में गौमाता कैबिनेट के साथ-साथ यह भी कहा कि अब आंगनवाड़ी में अमृत के समान काम करने वाला गौ माता का दूध दिया जाएगा।

 गौशाला चलाने के लिए भी बनाए जाएंगे कानून

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी प्रदेश की गोवंश अभी खतरे में है इनकी सुरक्षा के लिए गो अनुसंधान केंद्र बनाया जाएगा और गौशाला के संचालन के लिए नियम बनाए जाएंगे। गौमाता से मिलने वाले गोबर का अधिक उपयोग किया जाएगा। गाय के मूत्र को औषधीय उपयोग में बढ़ावा दिया जाएगा। सीएम ने कहा कि गाय का गोबर का उपयोग प्रकार से और अधिक से अधिक होना चाहिए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि अब से गौशाला संचालन के लिए भी नियम बनाए जाएंगे। और नियम का पालन नहीं करने वाले पर भी कार्रवाई की जाएगी। गौशाला में बीमार गायों के लिए और तड़पती गायों के लिए भी स्वास्थ्य की व्यवस्था रहेगी।

शिवराज सरकार द्वारा यह एक बहुत ही उचित कदम है गोवंश की रक्षा के लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here