नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थी किताब लेकर दे सकेंगे परीक्षा

0
12

 Mp board exam date 2020 

मध्यप्रदेश के स्कूलों के विद्यार्थियों की छमाही परीक्षा ओपन बुक पैटर्न पर होगी। यह 20 से 28 नवंबर तक चलेगी। इसे रिवीजन टेस्ट नाम दिया गया है और 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य होगी। इसके अंक  वार्षिक परीक्षा में जुड़ेंगे। परीक्षा में कुछ हिस्सा सामान्य ज्ञान का भी होगा।

क्या होगा परीक्षा देने का समय

परीक्षा का समय क्या होगा इसके बारे में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके अंतर्गत कक्षा नौवीं और दसवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा सुबह 10:00 से 12:00 बजे तक और कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा 12:30 से 2:30 बजे तक रहेगी।

प्रश्न पत्र के साथ दी जाएगी उत्तर पुस्तिका

कोरोना काल के कारण पहली बार ओपन बुक परीक्षा ली जा रही है जिसमें विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र के साथ उत्तर पुस्तिका भी दी जाएगी।

विद्यार्थी अपने घर ले जा सकते हैं प्रश्न पत्र

नियमों के अनुसार स्कूल के विद्यार्थी प्रश्न पत्र को अपने साथ अपने घर ले जा सकते हैं। एवं घर पर ही हल कर सकते हैं। उत्तर पुस्तिका विद्यार्थियों को स्कूल में जमा करनी होगी। प्रश्न पत्र विमर्श पोर्टल पर अपलोड होगा और सभी स्कूलों को भेजे जाएंगे जिसे स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा डाउनलोड कर विद्यार्थियों को दिए जाएंगे।

घर से भी दे सकते हैं परीक्षा

अगर कोई विद्यार्थी घर बैठकर परीक्षा में शामिल होना चाहता है तो वह अगले दिन विद्यालय में उत्तर पुस्तिका जमा करवा कर उस दिन का पेपर ले जा सकता है। वहीं अगर विद्यार्थी स्कूल में टेस्ट देना चाहता है तो प्रिंसिपल और सभी शिक्षकों का दायित्व होगा कि कोरोना से बचाव करने के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था उन्हें स्कूल में करनी पड़ेगी।

रिजल्ट 30 नवंबर तक प्रकाशित किए जाएंगे

सभी शिक्षकों को विद्यार्थियों की कॉपियां जांच कर 30 नवंबर तक रिजल्ट बताना होगा ताकि आए हुए रिजल्ट के अनुसार सरकार अपना अगला कदम उठा सके। गोपियों में विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों के संबंध में शिक्षक समझाएंगे। सभी स्कूलों के प्राचार्य द्वारा रिजल्ट विमर्श पोर्टल पर 5 दिसंबर तक अपलोड करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here