सेफ्टी फीचर्स में नम्बर वन है Tata की ये लग्ज़री कार, पॉवरफुल इंजन के साथ कीमत भी है बेहद कम।

पिछले कुछ सालों में टाटा मोटर्स ने केवल कारों की क्वालिटी और तकनीक में ही सुधार नहीं किया है, बल्कि डिजाइन पर भी बहुत काम किया है. हैरियर और सफारी जैसी टाटा की प्रीमियम कारें बेहतर डिजाइन के साथ तो आती ही हैं, कंपनी की बजट कारें भी स्टाइल और लुक के मामले में पीछे नहीं हैं. कंपनी ने इनको भी बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.

ये कार पलट देती है पसंद: हैचबैक सेगमेंट में मारुति के बाद टाटा मोटर्स ही सबसे ज्यादा कारें बेच रही है. मौजूदा समय में कंपनी दो हैचबैक मॉडल्स की बिक्री कर रही है जिसमें टियागो और अल्ट्रोज शामिल है. कंपनी अल्ट्रोज को प्रीमियम हैचबैक के तौर पर बेचती है जिसका मुकाबला मारुति बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा से है. हालांकि, ये कार स्विफ्ट और आई20 को भी टक्कर देती है. कंपनी ने अल्ट्रोज को इतना आकर्षक डिजाइन दिया है कि कई बार लोग स्विफ्ट और बलेनो खरीदने का प्लान कैंसिल कर देते हैं.

सेफ्टी फीचर्स में भी धांसू: सिर्फ डिजाइन में ही नहीं बल्कि सेफ्टी फीचर्स में भी अल्ट्रोज कहीं से भी कम नहीं है, बल्कि यह अपने सेगमेंट में सबसे सुरक्षित कार है. टाटा अल्ट्रोज भारतीय बाजार में बिक रही अकेली हैचबैक है जो 5-स्टार ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है. अल्ट्रोज को अडल्ट सेफ्टी में 5-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी में 3-स्टार की रेटिंग दी गई है.

1,000 रुपये की कटौती में मिल रहा Samsung का ये सस्ता 5G फोन, 128GB के स्टोरेज के साथ देखे फीचर्स और कीमत।

वहीं बात करें हुंडई आई20 की तो इसे क्रैश टेस्ट में केवल 3-स्टार दिए गए हैं, जबकि मारुति बलेनो सेफ्टी में शून्य रेटिंग वाली कार है. अल्ट्रोज में 2 एयरबैग (ड्राइवर और पैसेंजर), चाइल्ड लॉक, चाइल्ड सीट के लिए एंकर पॉइंट, ओवरस्पीड वार्निंग, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, एंटी थेफ्ट इंजन इमोबिलाइजर, सेंट्रल लॉकिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

इंजन भी है पॉवरफुल: अल्ट्रोज को तीन इंजन विकल्पों में बेचा जा रहा है जिसमें पहला 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, दूसरा 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और तीसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 90 बीएचपी की पॉवर और 200 एनएम का टॉर्क देता है. तीनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध हैं. पेट्रोल में ये कार 19.33 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देती है, जबकि एक किलो सीएनजी में ये कार 26.2 किलोमीटर चल सकती है.

कितनी है कीमत: टाटा की इस प्रीमियम हैचबैक की कीमत 6.60 लाख रुपये से 10.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है. वहीं इसका सीएनजी वेरिएंट 7.55 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की कीमत पर उपलब्ध है. अल्ट्रोज का मुकाबला हुंडई आई20, मारुति सुजुकी बलेनो और टोयोटा ग्लैंजा से है.

Hyundai की इस कार की मार्केट में बड़ी डिमांड, ADAS सेफ्टी फीचर्स और शानदार लुक के साथ देखे कीतनी है कीमत।

smileनवीनतम खबरो के लिए हमारे साथ जुड़ेंsmile

Leave a Comment